bharat ka tiranga kisne banaya uska naam ? | Who created the national flag of India?

आज आपको bharat ka tiranga kisne banaya uska naam और indian flag के बारे में फुल जानकारी देने जा रहा हु।  हम भारतीय है इसलिए हमें हमारे राष्ट्रीय ध्वज के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।  तो आप तैयार हो जाइए national flag of india की पूरी जानकारी के लिए। 

bharat ka tiranga kisne banaya uska naam



Indian flag history
tiranga image
भारत का तिरंगा Pingali Venkayya नाम के व्यक्ति ने बनाया है।  आप बताते चले की अंग्रेज शासन के समय  ख़ास तोर पर झंडे किसी Political Party के लिए ही बनाए जाते थे ।  31 march 1921 में congress के अधिवेशन के दौरान 'National Flag of  india' की बात हुई और वह बात सभी ने मान  ली।  

पहली बार Pingali Venkayya ने हरा और लाल रंग का झंडा बनाया जिसके भीतर चरखा रखा हुआ था। Red Color हिन्दू धर्म और green color मुस्लिम धर्म को दर्शाता है। इसके अंदर चरखे के निशान को लगाया गया था और यह चरखा लगाने का तरीका हंसराजजी का था।

national flag of india full history
tiranga image
इस indian flag का डिजाइन करने के बाद इसको बनाने का काम महात्मा गांधी जी ने Pingali Venkayya जी को दिया।  गांधीजी ने देश से जुड़ाव को ध्यान में रखते हुए इस झंडे में सफेद रंग की पट्टी और चरखा बनाने आहवान किया।

भारत देश को आज़ादी मिलने के बाद मिली संविधान सभा की बैठक में indian flag में बदलाव करना तय हुआ क्योकि भारत विविधताओ से भरा देश है।  इसी कारण 22 July 1947 को सबकी भावनाओ को ध्यान में रखकर bharatiya zande में चरखे की जगह ashok chakra को रख दिया गया।  इस तरह tirange ka nirman करने वाले Pingali Venkayya नाम भारतीय इतिहास में हमेशा लिखा रहेगा। WIKIPEDIA
 Also Read : आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कैसे करे ? (Aadhar link to pan card) 

भारतीय तिरंगे का कलर और डिजाइन | Design and color national flag of india

भारतीय तिरंगे (indian flag)में तीन कलर है।  उसमे सफ़ेद , केसरी,  और हरा रंग है।  पहले केसरी color है उसके बाद सफ़ेद कलर है और तीसरा हरा रंग है।  और तीनो के बीचो बिच अशोक चक्र रखा गया है।

तिरंगे के रंगों का अर्थ | Meaning of the colors of the tricolor

केसरिया रंग (Saffron color) :- 
 भारत के राष्ट्रीय तिरंगे में आप को सबसे ऊपर केसरिया रंग देखने को मिलता है वह बलिदान का प्रतीक होता है और उसके उपरांत यह कलर हिंदू बौद्ध और जैन जैसे धर्मों के लिए भी माना जाता है। 

सफेद रंग (
White color) :- 
भारत के राष्ट्रीय तिरंगे के बीच में हमें सफेद भी रंग देखने को मिलता है वह शांति और शुद्धता का प्रतीक माना जाता है। 

हरा रंग (
green color):- 
राष्ट्रीय ध्वज का हरा रंग खुशहाली समृद्धि और प्रगति का प्रतीक है और यह रंग भारत की धरती को हरियाली के रूप में दिखाने का भी काम करता है। 

अशोक चक्र (ashok chakra):-
भारतीय तिरंगा झंडा (केसरिया, सफेद और भारत हरा) सफेद पट्टी के केंद्र में 24 तीलियां के साथ एक गहरे नीले रंग का ashok chakra है । अशोक चक्र 24 घंटों को दर्शाता है और यह समय की बहुमूल्यता का प्रतीक माना जाता है।  
 Also Read : सौर मंडल में कितने गृह है  ? (Planets in Hindi)

तिरंगे का अनुपात (Retio of tiranga)

हमारे राष्ट्रीय ध्वज की लम्बाई और चौड़ाई का अनुपात 2:3 है।  वह हमें जानना भी जरुरी है।  यह सवाल आज के general knowledge में भी पूछे जाते है।  
इस पोस्ट में आपको bharat ka tiranga kisne banaya uska naam  दिया हुआ है। यह जानकारी लिए बताना चाहता हु की आज नौकरी के लिए exam test देना होता है।  ऐसी exam में यह आपको यह पोस्ट बहुत ही फायदेमंद होगी।  
          अगर आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो share जरूर करे ताकि दुसरो को भी फायदा पहुंचे।  

No comments:

Post a Comment