सौर मंडल में कुल कितने ग्रह है ? (planets in hindi)

What is Planets in hindi
आज में आपको बताना चाहता हु की सूर्यमण्डल में कुल कितने ग्रह  है। यह प्रश्न आज हो रही नौकरी की EXAM के पेपर में भी पूछे जाते है।  solar system in hindi और में आपको मददरूप हो ऐसे सवाल मेरे ब्लॉग पोस्ट डालने की कोशिश करुगा जिससे आपको मदद मिले।  

सौर मंडल में कितने ग्रह है ? How many Planets in hindi


सूर्यमण्डल मे कुल 8 गृह है।  उसके नाम है बुध, शुक्र, पृथ्वी, मंगल, गुरु, शनि, युरेनस, नेप्चून है। उनमे से आप बुध, शुक्र, पृथ्वी, मंगल, गुरु, शनि को आप नरी आँख से देह सकते है। planets in hindi  इन सब प्रदार्थ का उद्भव 4. 6  वर्ष पहले बादलो के टूटने से हुआ था।  

सूरज और ग्रह को मिलाकर Saur Mandal बनता है। 8 Planets के साथ उसमे 166 जितने upgrah है। 

Planets Information in Hindi 

बुध(Mercury) : 
बुध सौर मंडल में सूर्य से सबसे निकट है।  और वो सबसे छोटा गृह है।इससे पहले Pluto को सबसे छोटा ग्रह मन जाता है किन्तु अब उसे Bauna Grah माना जाता है।  बुध को सूरज की परिक्रमा करने में 88 दिन लगते है।  ये लोहा और जस्ते से बना हुआ है।   सूर्योदय से पहले या सुर्यास्त के बाद डेढ घंटे के अंदर आप नरी आँख से देख सकते हो।
  
शुक्र(Venus): 
शुक्र सूर्य से दूसरे नंबर पर है।  उसका आकर पृथ्वी के बराबर है इसलिए उसे पृथ्वी की बहन कहा जाता है।  इसका परिक्रमा करने का रास्ता 108 ,200, 000  किलोमीटर लम्बा है। सूर्योदय से पहले पूर्व दिशा में , सूर्यास्त के बाद पश्चिम दिशा में  आप देख सकते है।  sukra सबसे तेजस्वी Planet है। 

मंगल(Mars) : 
मंगल सूर्य से चौथे नंबर का ग्रह  है।  आकाश में लाल रंग प्रकाशवाला प्रदार्थ होता है उसे वो Mangal Grah है। इसलिए उसे लाल रंग Planet के नाम से भी जाना जाता है। Saur Mandal का सबसे ऊँचा और अधिक पर्वत मंगल पर ही है।  मंगल मौसमी चक्र पृथ्वी के समान हैं।  सौर मंडल के सभी ग्रहों में हमारी पृथ्वी के अलावा, मंगल ग्रह पर जीवन और पानी होने की संभावना सबसे अधिक है। इसे नीला ग्रह भी कहा जाता है। 

पृथ्वी (Earth)
सौर मंडल में पृथ्वी बुध और शुक्र के बाद सुर्य से तीसरा नंबर का ग्रह है। पृथ्वी सबसे बड़ा और पुरे सौर मंडल में एक ऐसा ग्रह है जहा जिंदगी बस्ती है। सूर्य से पृथ्वी की दुरी 15 करोड़ किलोमीटर है।   इसे नीला ग्रह भी कहा जाता है। 

 What is Suryamandal

शनि (Saturn):
शनि सौर मंडल में सूर्य से छठे स्थान पर है।  इसके कक्षीय परिभ्रमण का पथ १४,२९,४०,००० किलोमीटर है।  शनि ग्रह मे 62 उपग्रह हैं। जिसमें टाइटन सबसे बड़ा उपग्रह है।

नॅप्चयून (Neptune) :
नॅप्चयून हमारे सौर मण्डल में सूर्य से आठवाँ ग्रह है। नॅप्चयून पृथ्वी के मुक़ाबले में सूरज से लगभग तीस गुना अधिक दूर है।  वरुण (Neptune) को सूरज की एक पूरी परिक्रमा करने में १६४.७९ वर्ष लगते हैं, यानि एक वरुण (Neptune) वर्ष १६४.७९ पृथ्वी वर्षों के बराबर है।

युरेनस (Uranus):
अरुण (युरेनस)  हमारे सौर मण्डल में सूर्य से सातवाँ नंबर का ग्रह है।  planets in hindi व्यास के आधार पर यह सौर मण्डल का तीसरा बड़ा  ग्रह है।  पृथ्वी पर पत्थर और अन्य भारी पदार्थ अधिक प्रतिशत में हैं जबकि अरुण पर गैस अधिक है। अरुण (युरेनस) को बिना दूरबीन के आँख से भी देखा जा सकता है, यह इतना दूर है और इतनी माध्यम रोशनी का प्रतीत होता है।

यह भी पढ़िए : Swachh Bharat Abhiyan (स्वच्छ भारत अभियान)in Hindi

गुरु (Jupiter) :
बृहस्पति सूर्य पांचवाँ और हमारे सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह है।  सौरमंडल में मौजूद अन्य सात ग्रहों के कुल द्रव्यमान का ढाई गुना है। जब इसे पृथ्वी से देखा गया,solar system in hindi  तो यह चन्द्रमा और शुक्र के बाद तीसरा सबसे अधिक चमकदार निकाय बन गया। 

No comments:

Post a Comment