करेंट अफेयर्स 17 फरवरी 2019 Current Affairs & GK Today in Hindi

Welcome to Current Affairs Section of Central Gyan. Our Current Affairs Today updates for UPSC, State PSC, SSC, Railway,  Bank PO & Clerk Exams & other Competitive Exams.


भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीना 
पुलवामा हमले के बाद भारत सरकार ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीन लिया है। वित्तमन्त्री अरुण जेटली के नेतृत्व में हुई कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस बैठक के लिए 25 देशों के प्रतिनिधि भारतीय विदेश मंत्रालय के दफ्तर पहुंचे। पाकिस्तान को 1996 में भारत द्वारा मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दिया गया था।

फ्रांस ने बनाया "एंटबोट"
फ्रांस द्वारा बिना जीपीएस वाला रोबोट तैयार किया गया है। यह रोबोट आसपास के वातावरण का पता लगाकर वापिस अपनी जगह पर लौट आएगा। इस रोबोट का नाम "एंटबोट" रखा गया है। इस रोबोट के निर्माण के लिए फ्रेंच नेशनल सेंटर फॉर साइंटिफिक रिसर्च (CNRS) के वैज्ञानिकों ने रेगिस्तान में रहने वाली चींटीयों से प्रेरणा ली।

सुशील चन्द्रा चुनाव आयुक्त नियुक्त
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मंजूरी से सीबीडीटी के चैयरमेन सुशील चन्द्रा को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है। इस वर्ष मई में वह चैयरमेन के पद से अपना कार्यकाल पूरा करलेंगे। 2016 से उनका कार्यकाल दो बार बढ़ाया गया। सुशील 1980 बैच के आईआरएस अधिकारी हैं।

देश की पहली महिला फ्लाइट इंजीनियर
देश की पहली महिला फ्लाइट इंजीनियर के तौर पर फ़्लाइट लेफ्टिनेंट हिना जायसवाल को शामिल किया गया है। ऑपरेशनल हेलिकॉप्टर यूनिट्स में वह अब फ्लाइट इंजीनियर के रूप में शामिल होंगी। हिना ने पंजाब यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की है।

"मुख्यमंत्री वृध्दजन पेंशन योजना" प्रारंभ
बिहार सरकार द्वारा 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के वृध्द जनो के लिए "मुख्यमंत्री वृध्दजन पेंशन योजना" प्रारंभ करने की घोषणा की गई। इससे बिहार के वृद्ध नागरिको को बुढ़ापे में पेंशन का लाभ मिलेगा। इस योजना का लाभ सरकारी नौकरी से रिटायर लोगों को नही मिलेगा।

चीनी का समर्थन मूल्य बढ़ा
केंद्र सरकार ने चीनी का समर्थन मूल्य 29 रुपये से बढ़ाकर 31 रुपये कर दिया है। इस बात की जानकारी खाद्य मंत्री रामविलास पासवान द्वारा दी गई। इस फैंसले से गन्ना किसानों के तेजी से बढ़ते बकाए के भुगतान में चीनी मिलों को मदद मिलेगी।

"प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन" योजना प्रारम्भ
केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा 15 फरवरी को औपचारिक रूप से "प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन" योजना प्रारम्भ की गई है। इस योजना से असंगठित क्षेत्र के करीब 42 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा। इस योजना द्वारा ठेले वालों, घरेलू कामगार, रेहड़ी पटरी, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, सिर पर बोझ ढ़ोने वाले मजदूरों को तीन हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन के रूप में मिलेगी।

No comments:

Post a Comment