स्नातक के साथ आईएएस/ UPSC की तैयारी इस तरह से करें शुरू: Prepare IAS Exam During Graduation

संघ लोक सेवा आयोग UPSC प्रतिवर्ष सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है. यह परीक्षाएं देश की एक बेहद कठिन और प्रतिष्ठित परीक्षा है. इस परीक्षा में प्रतिवर्ष लगभग छह लाख के आसपास छात्र हिस्सा लेते हैं और सभी आईएएस बनने का ही सपना देखते हैं, लेकिन सभी का यह सपना पूरा सपना पूरा नहीं होता. प्रिलिमनरी, मेंस और इंटरव्यू के बाद लगभग 800 या 900 सीटें ही होती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही बताएंगे जिससे आप पहले ही परीक्षा की तैयारी शुरू कर दें जिससे कि इस सेवा में जाने की संभावना कई गुना बढ़ जाए.


इस परीक्षा में सफलता पाने के लिए शैक्षिक योग्यता के साथ-साथ अनुशासन और धैर्य का होना बहुत ही जरूरी है इसलिए परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले ही आप निश्चित कर लीजिए कि आपके अंदर योग्यता और अनुशासन है तभी आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं. वैसे तो सिविल सेवा की तैयारी के लिए सामान्य 2 से 3 वर्ष का समय पर्याप्त माना जाता है परंतु यदि आप अपने पढ़ने लिखने के तरीके, विषय की समझ और आधारभूत आवश्यकताओं का पालन करें तो इस परीक्षा में सफलता मिलने की संभावना कई गुना बढ़ जाएगी. इसलिए आपको सलाह है कि आप स्नातक प्रथम वर्ष से ही तैयारी शुरू कर दें. इस परीक्षा की तैयारी एनसीआरटी की किताबों से करें उसके बाद ही कोई किताब पढ़ें. एनसीआरटी की किताबों के साथ आपकी समझ बढ़ेगी. अपने वैकल्पिक विषय का चयन करें और उसके हिसाब से ही अध्ययन शुरू करें.

परीक्षा की तैयारी के लिए द हिंदू, इंडियन एक्सप्रेस समाचार पत्र और हिंदी माध्यम के छात्र दैनिक जागरण का राष्ट्रीय संस्करण रोजाना पढ़ें. इससे छात्रों की समसामयिक मुद्दों पर समझ विकसित होती है और यह परीक्षा में सफलता पाने के लिए महत्वपूर्ण होता हैं. पिछले कई वर्षो से हमने देखा है कि प्रारंभिक परीक्षा में समसामयिक मुद्दों से अधिक प्रश्न पूछे जा रहे हैं.

कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जो को आपको ध्यान में रखनी चाहिए कि परीक्षा तीन चरणों की होती है प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू आपको तीनों में ही सफल होना होगा, तभी आप आईएएस बनने का सपना पूरा कर सकते हैं

शेष जानकारी अगले पोस्ट में... आप हमारा facebook page Like कर लें जिससे जानकारी समय समय पर मिलती रहे.




No comments:

Post a Comment