करेंट अफेयर्स 19 फरवरी 2019 Current Affairs & GK Today in Hindi

Welcome to Current Affairs Section of Central Gyan. Our Current Affairs Today updates for UPSC, State PSC, SSC, Railway,  Bank PO & other Competitive Exams.


बजट 2019-20: उत्तराखंड सरकार ने 48,663 करोड़ रुपये का बजट पेश किया

उत्तराखंड में वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने 18 फरवरी 2019 को आगामी वित्त वर्ष 2019-20 का 48,663 करोड़ रुपये का आर्थिक बजट विधानसभा में प्रस्तुत किया गया. प्रकाश पंत ने संस्कृत के श्लोक के साथ बजट प्रस्तुत किया. बजट में कृषकों के साथ कृषिस्वरोजगार को बढ़ावा देने की घोषणा की गई है. बजट में 9798.15 करोड़ का राजकोषीय घाटे का अनुमान है.
बजट पूर्णतया कर मुक्त है. इसमें भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस और सुशासन पर जोर दिया गया है. बजट के तहत 48679.43 करोड़ की राजस्व प्राप्ति का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. जबकि सरकार का बजट 48663.90 करोड़ का है.

भारत के चंद्रमौलि रामनाथन संयुक्त राष्ट्र बजट व वित्त विभाग में नियंत्रक एवं सहायक महासचिव नियुक्त

भारत के चंद्रमौलि रामनाथन को संयुक्त राष्ट्र (UN) का बजट व वित्त विभाग में नियंत्रक एवं सहायक महासचिव नियुक्त किया गया है। चन्द्रमौलि वित्त प्रबन्ध योजना के कार्यों की देखरेख भी करेंगे। चन्द्रमौलि की नियुक्ति यूएन के महासचिव एंटोनियो गुतेरस द्वारा की गई है। चन्द्रमौलि ने भारतीय सहायक महालेखा परीक्षक एवं लेखा महानिदेशक के पद पर भी कार्य किया है।

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति भारत यात्रा पर

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मॉरिसियो माक्री अपनी तीनदिवसीय भारत यात्रा पर आए हुए हैं। वह यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। भारत और अर्जेंटीना के राजनयिक सम्बन्धो को 70 वर्ष पूरे होने वाले हैं.

भारत और मोरक्को आतंकवाद का मुकाबला करने हेतु संयुक्त कार्यसमूह गठित करने पर सहमत

भारत के विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और मोरक्को के विदेश मंत्री नासेर बौरिटा के बीच मोरक्‍को की राजधानी रबात में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद चार सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए गये. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और मोरक्को के विदेश मंत्री ने रक्षा और सुरक्षाआतंकवाद और व्यापार तथा निवेश सहित कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की.

भारत के विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बुल्गारिया मोरक्को और स्पेन तीन देशों की चार दिवसीय यात्रा पर हैं. इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य तीनों देशों के साथ भारत के संबंधों के मजबूत करना है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की ये पहली मोरक्को यात्रा है.


No comments:

Post a Comment