करेंट अफेयर्स 18 फरवरी 2019 Current Affairs & GK Today in Hindi

Welcome to Current Affairs Section of Central Gyan. Our Current Affairs Today updates for UPSC, State PSC, SSC, Railway,  Bank PO & Clerk Exams & other Competitive Exams.

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के नए चेयरमैन नियुक्त
केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के नए चेयरमैन प्रमोद चन्द्र मोदी को नियुक्त किया गया है। प्रमोद भारतीय राजस्व सेवा के वरिष्ठ अधिकारी हैं। उनसे पहले सुशील चन्द्र इस पद पर थे पर उन्हें चुनाव आयुक्त बना दिया गया है। प्रमोद आयकर कैडर के 1982 बैच के राजस्व सेवा अधिकारी हैं। CBDT आयकर मामलों में निर्णय लेने वाली शीर्ष निकाय है।

विश्व बैंक ,भारत एवं हिमाचल प्रदेश के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए
विश्व बैंक ,भारत सरकार एवं हिमाचल प्रदेश सरकार के मध्य नई दिल्ली के ग्रेटर शिमला एरिया में साफ और स्वच्छ पानी लाने में सहयोग के लिए 4 करोड़ डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। वर्तमान में ग्रेटर शिमला एरिया के लोग जल जनित बीमारियों एवं गम्भीर जल संकट का सामना कर रहे हैं। इस समझौते द्वारा ग्रेटर शिमला एरिया में सीवेज सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए कोशिश की जाएगी।

बेरोजगारी दर में गिरावट
अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन की वैश्विक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018 में बेरोजगारी दर 1% से गिरकर 5% पर आ गई है। अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन द्वारा जारी आउटलुक ट्रेंड्स 2019 अनुसार वर्ष 2019 में बेरोजगारी दर 4.9% तक गिरने का अनुमान है। इस रिपोर्ट अनुसार 15 से 24 आयू वर्ग की वैश्विक बेरोजगारी दर 11.8% थी।

"अमेजन पे यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई)' लांच
अमेजन ने एक्सिस बैंक के साथ भागीदारी में अपने ग्राहकों को वित्तीय लेन देन की सुविधा मुहैया कराने के लिए एंड्रॉइड यूजर्स के लिए "अमेजन पे यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई)' लांच किया है। यूपीआई एक तुरन्त रियल-टाइम भुगतान करने की प्रक्रिया है जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा अंतर बैंक लेन देन के लिए विकसित किया गया है।

नासा करेगा SPHEREx दूरबीन लांच
नासा द्वारा ब्रम्हांड की उत्पत्ति और जीवन को समझने के लिए SPHEREx नामक दूरबीन को 2023 तक लांच करने का लक्ष्य रखा गया है। SPHEREx का पूरा नाम स्पेक्ट्रो-फोटोमीटर फॉर द हिस्ट्री ऑफ द यूनिवर्स, एपोच ऑफ रियनाइजेशन एंड आईपीएस एक्सप्लोरर है। यह दूरबीन कक्षा में स्थापित होने के बाद हर 6 माह में हमारे आकाशगंगा में 100 मिलियन सितारों और 300 मिलियन से अधिक आकाशगंगाओं पर जानकारी का निरीक्षण व एकत्रीकरण करेगी।

वायुशक्ति-2019 का हुआ आयोजन

राजस्थान के पोखरण रेंज में वायुसेना ने अपना युद्धभ्यास "वायुशक्ति-2019" आयोजित किया। वायुशक्ति 2019 में वायुसेना चांधन फील्ड फायरिंग रेंज में अपना शक्ति प्रदर्शन कर रही है। इस अभ्यास में वायुसेना के 138 विमान शामिल हुए हैं। इस अभ्यास में पहली बार मिग-29 विमान का हवा से सतह पर प्रहार देखने को मिल रहा है।


No comments:

Post a Comment