करेंट अफेयर्स 8 नवम्बर 2017 हिंदी में Current Affairs-GK 8 November 2017

1. ब्रिटेन की अंतर्राष्ट्रीय विकास मंत्री प्रीति पटेल ने इज़राइली अधिकारियों के साथ अपनी गुप्त बैठकों के मुद्दे पर बुधवार को इस्तीफा दे दिया.
  • सुश्री पटेल ने गर्मियों में व्यक्तिगत अवकाश के दौरान इज़राइल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू और विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ  अधिकारियों सहित कई राजनेताओं और संगठनों से मुलाकात की थी.
  • सुश्री पटेल के इस्तीफा देने से ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरिज़ा मे की सरकार में असंतोष बढ़ सकता है क्यों कि पिछले हफ्ते रक्षा मंत्री माइकल फेलोन ने भी इस्तीषफा दे दिया था.


2. रेलवे और कोयला केंद्रीय मंत्री श्री पीयूष गोयल ने ” ग्राहक सड़क कोयला वितरण ऐप” की शुरूआत की है, जो कोयला इंडिया लिमिटेड (CIL) के ग्राहकों को सड़क के माध्यम से कोयला उठाने में लाभप्रद है.
  • हाल ही में CIL के स्थापना दिवस पर कोलकाता में ग्राहक अनुकूल ऐप लॉन्च किया गया, यह डिस्पैच ऑपरेशंस में पारदर्शिता लाने में मदद करता है, यह मॉनिटर करने के लिए एक उपकरण के रूप में कार्य करेगा कि, डिस्पैच्स को ‘फर्स्ट इन फर्स्ट आउट आउट’ को निष्पक्ष सिद्धांत पर बनाया.


3. अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की अपनी चीन यात्रा शुरू करने के बीच एक शीर्ष अधिकारी ने नयी शब्दावली ‘हिंद – प्रशांत’ का इस्तेमाल किए जाने का बचाव किया. साथ ही, उन्होंने बीजिंग से इस अभियान में शामिल होने को कहा, ताकि आईएसआईएस और तालिबान को निशाना बनाया जा सके.
  • अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एचआर मैकमास्टर ने मीडिया को बताया कि यदि आप भूगोल और व्यापारिक मार्गों को देखेंगे तो ये मार्ग हिंद – प्रशांत क्षेत्र होकर पूर्व और पश्चिम की ओर जाते हैं.


4. भारत यात्रा पर आए ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्‍स और उनकी पत्‍नी कैमिला पार्कर बाहुल्‍स ने बुधवार को नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की.
  • शाही जोड़ा  दो दिवसीय भारत दौरे पर बुधवार को नई दिल्‍ली पहुंचा था. उनकी यह यात्रा दोनों देशों के बीच आपसी रिश्‍तों को मजबूत करने के उद्देश्‍य से है.


5. सरकार ने मौजूदा रबी मौसम में गेहूं का सस्‍ता आयात  रोकने और किसानों को सकारात्‍मक मूल्‍य के संकेत देते हुए गेहूं पर आयात शुल्‍क दोगुना कर 20 प्रतिशत कर दिया है। 
  • सरकार ने स्‍थानीय मूल्‍यों को बढ़ावा देने और कनाडा जैसे देशों से सस्‍ते आयात पर रोक लगाने और घरेलू दामों में तेजी लाने के लिए मटर पर आयात शुल्‍क 50 प्रतिशत कर दिया.


6. पांच बार की विश्‍व चैंपियन मैरी कॉम ने एशियाई महिला बॉक्सिंग के 48 किलोग्राम वर्ग का स्‍वर्ण पदक जीत लिया है. 
  • वियतनाम के हो चि मिन्‍ह शहर में मैरी कॉम ने उत्‍तर कोरिया की किम ह्यांग मि को हरा दिया.


7. माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर, ओला दुनिया भर में कार निर्माताओं के लिए एक नया संयुक्त वाहन मंच बना रहा है. 
  • साझेदारी के हिस्से के रूप में, ओला ने घोषणा की कि माइक्रोसॉफ्ट उसका पसंदीदा क्लाउड प्रदाता होगा.
  •  साझेदारी का मुख्य आधार ओला प्ले है, जो माइक्रोसॉफ्ट आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (AI) और इंटरनेट ऑफ़ थिंग (IoT) का लाभ उठाएगा. यह अपने ग्राहकों के लिए कस्टम डिजिटल अनुभव के साथ ऑटो निर्माताओं को भी उपलब्ध कराएगा.

No comments:

Post a Comment