करेंट अफेयर्स 18 दिसम्बर 2017 हिंदी में Current Affairs-GK 18 December 2017

भारतीय चिकित्सा परिषद जगह लेगा राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग

केन्द्र सरकार ने भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआई) की जगह राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) की स्थापना से संबंधित विधेयक संसद में पेश किए जाने को मंजूरी प्रदान कर दी है।


इससे चिकित्सा से जुड़े क्षेत्र के सम्पूर्ण ढ़ांचे में एक बड़ा बदलाव आएगा।
इसके अनुसार इसमें एमबीबीएस आदि चिकित्सा पाठ्यक्रमों का स्तर बेहतर बनाने तथा चिकित्सा क्षेत्र में पारदर्शिता और कार्यकुशलता सुनिश्चित करने के उपाए किए गए हैं।

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग विधेयक में मेडिकल शिक्षा के नियमन के लिए एक चार स्तरीय संरचना की परिकल्पना की गई है, जिसमें 20 सदस्यीय राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग शीर्ष पर होगा।

पृष्ठभूमि: नीति आयोग ने एमसीआई की जगह एनएमसी को लाने का प्रस्ताव किया था। इसका मुख्य उद्देश्य देश में चिकित्सा के क्षेत्र के इंस्पेक्टर राज को समाप्त करना था।
चिकित्सा समुदाय से जुड़े कुछ वर्गों ने सरकार के इस कदम का विरोध किया है तथा इसे चिकित्सा क्षेत्र में अनावश्यक हस्ताक्षेप बताया है।

चर्म उद्योग को केंद्र सरकार ने दिया 26 सौ करोड़ का विशेष पैकेज

केंद्र सरकार ने बुरे दौर से गुजर रहे चर्म उद्योग कारोबारियों के लिए 26 सौ करोड़ रुपयों के विशेष पैकेज की घोषणा की है.
केन्द्र सरकार ने रिसर्च डेवलेपमेंट के लिए 696 करोड़, मेगा लेदर फूटवियर एंड एसोसिएशन को 360 करोड़, इन्टीग्रेटेड डेवलेपमेंट ऑफ लेदर सेक्टर को 425 करोड़, लेदर टेक्नोलॉजी इनोवेशन एंड एनवॉरमेन्टल इस्यूज के लिए 782 करोड़, प्रोफ़ेशन ऑफ़ इंडिया ब्रांड के लिए 90 करोड़, इंडस्ट्री के डेवलेपमेंट के लिए 147 करोड़, व एडिटोनल इम्पोल्यमेन्ट के लिए 100 करोड़ रुपयों का पैकेज दिया है.

गोवा सरकार नें जल संसाधन के लिए शुरू किया वेब-पोर्टल

गोवा सरकार ने डिजिटल इंडिया कार्यक्रम का अनुसरण करते हुए अपने जल संसाधन विभाग के लिए वेब पोर्टल शुरु की है। राज्य के जल संसाधन मंत्री विनोदा पलियंकर तथा शहरी और ग्रामीण नियोजन तथा कृषि मंत्री विजय सरदेसाई ने आज सुबह पोरवोरिम के सिंचाई भवन में इस पोर्टल की शुरुआत की।

यह पोर्टल नागरिकों को जानकारी प्रदान करने के अलावा, कुओं और उनकी खुदाई करने वाली एजेंसियों के पंजीकरण, ठेकेदारों और पानी के टैंकरों  की सूची बनाने सहित विभिन्न प्रकार की सेवाएं ऑनलाइन प्रदान करेगा।

अमरीका जाने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्‍या कमी

अमरीका जाने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्‍या में इस वर्ष के पहले छह महीनों में कमी आई है। विशेषज्ञों के अनुसार महत्‍वपूर्ण नीतिगत परिवर्तन की वजह से ऐसा हुआ है।
अमरीका के राष्‍ट्रीय यात्रा और पर्यटन कार्यालय के ताजा आकड़ों में कहा गया है कि इस साल जनवरी से जून तक के छह महीने के दौरान भारत से अमरीका की यात्रा पर जाने वाले लोगों की संख्‍या में 12 दशमलव नौ प्रतिशत की कमी आई है। अप्रैल, मई और जून की दूसरी तिमाही में इन पर्यटकों की संख्‍या में 18 दशमलव तीन फीसदी की कमी आई थी।

पाकिस्तान में फिदायीन हमले में 9 लोगों की मौत

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के क्वेटा शहर में रविवार सुबह एक चर्च पर फिदायीन हमला किया गया. इस हमले में कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई, जबकि 44 अन्य घायल हो गए हैंI
जानकारी के मुताबिक क्रिसमस से पहले तैयारियों के लिए यहां ईसाई समुदाय के लोग एकत्रित हुए थे.

No comments:

Post a Comment