करियर में सफलता पाना है तो रखें इन बातों का ध्यान

आज के समय में हर कोई एक दूसरे से आगे निकलने और बेहतर बनने की दौड़ में लगा है। इसके लिए वह कुछ भी करने को तैयार रहता है। इसके लिए वह मेहनत भी करता है ताकि किसी भी तरह आगे बढ़ सके, लेकिन कई बार इतनी कोशिशें करने के बाद भी कई बार कामयाबी नहीं मिलती । इस वजह से कई बार जाने - अनजाने में आगे बढ़ने के लिए कई सारी गलतियां कर बैठते है जो आपके करियर को नुकसान पहुंचाती है , लेकिन अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो करियर में आगे बढ़ने पर कोई परेशानी नहीं होगी 


लोगों की बातों को नजरअंदाज करें 

ऑफिस में आपके काम को लेकर आपकी आलोचना करने वाला हर आदमी जरूरी नहीं कि आपका शुभचिंतक ही हो, कई बार एेसा संभव है कि वह आपको तंग करने या विचलित करने के लिए ऐसा कर रहा हो। ऐसे में यह जरूरी है कि आप ऐसे लोगों की बात को नजरअंदाज करें। आप व्यर्थ में ऐसे लोगों की बातों पर ध्यान देकर अपना ही नुकसान करेंगे। 

अपनी गलती को जानें 

हो सकता है कि आपका बॉस आपके काम में कमियां निकालता हो। ऐसे में आपको चाहिए कि आप उनकी बातों पर ध्यान दें और यह जानने की कोशिश करें कि आखिर वह ऐसा क्यों कह रहे हैं। आप अपनी गलतियों से सीख कर आगे बढ़े और कोशिश करें कि उन गलतियों को दोबारा ना दोहराएं । 

गलती स्वीकार करें 

अगर आपसे कभी गलती हुई है तो उसे स्वीकार करना सीखें और उसे सुधारने का तरीका सोचें। गलती करना मानवीय स्वभाव है, लिहाजा आपसे भी अगर गलती हुई हो उसमें डरने या घबराने की जरूरत नहीं है।

आलोचना से घबराएं नहीं 

कई बार आपके द्वारा किए गए हर काम की आलोचना होती है। ऐसे में आपको लगता है कि आपके लिए ऑफिस काम करने जैसा माहौल नहीं है। इस वजह से आप काफी दुखी भी होते हैं और आपका ध्यान आपके काम से हट जाता है। अपने कार्यक्षेत्र में बेहतर करने के लिए जरूरी है कि आप पहले आलोचनाओं को सहना सीखें। ऐसा करने से आप अपनी कमियों के बारे में जान पाएंगे और उसपर बेहतर तरीके से काम भी कर पाएंगे। 

स्रोत: पंजाब केसरी 

No comments:

Post a Comment