करेंट अफेयर्स 28-29 अक्टूबर 2017 हिंदी में Current Affairs-GK 28-29 October 2017

1. दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए है. उन्होंने यह उपलब्धि माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स को पीछे छोड़कर हासिल की है.

  • फोर्ब्स के मुताबिक शुक्रवार को अमेजन डॉट कॉम के शेयर में भारी उछाल आने के बाद बेजोस की कुल संपत्ति बढ़कर 93.8 अरब डॉलर हो गई.

2. भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार बन गया. भारत नें अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए यह पायदान हासिल किया है.
  • चीन पहले नम्बर पर है.
  • भारतीय बाजार में इस समय लगभग 100 ब्रैंड्स स्मार्टफोन का बिजनेस कर रहे है. स्मार्टफोन की बिक्री में बढ़ोतरी की एक मुख्य वजह सस्ते हैंडसेट और LTE तकनीक है.

3. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू को गोल्डन पीकॉक अवार्ड से सम्मानित किया गया है. 
  • लंदन में यह सम्मान उन्हें ग्लोबल लीडरशीप इन पब्लिक सर्विज एंड इकोनॉमिक ट्रांसफॉर्मेशन की श्रेणी में दिया गया है.

नोट: पूर्व में यह सम्मान अन्ना हजारे, कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को भी मिल चुका है.
4. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 6 नए आईआईटी के स्‍थायी परिसरों के निर्माण के लिए 7,002 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी है. तिरूपति, पलक्‍कड़, गोवा, धारवाड़, जम्‍मू और भिलाई में छह नए आईआईटी के स्‍थायी परिसरों की स्‍थापना की जायेगी. 
  • इन्‍हें 31 मार्च, 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

5. GST लागू किए जाने के कारण सरकार का अप्रत्यक्ष राजस्व संग्रह चालू वित्त वर्ष में लक्ष्य से कम रह सकता है.
  • मार्च 2018 को समाप्त होने वाले वित्त वर्ष के लिए सरकार का लक्ष्य 9680 अरब रुपए के अप्रत्यक्ष राजस्व संग्रह का है.
  • केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) चेयरपर्सन: वनज एन सरना

6. कपड़ा मंत्रालय एवं बिजली मंत्रालय ने एक नई पहल ‘साथी’ (लघु उद्योगों की सहायता के लिए प्रभावी कपड़ा प्रौद्योगिकियों का टिकाऊ एवं त्‍वरित अंगीकरण) के लिए हाथ मिलाया है.
  • इस पहल के अंतर्गत, बिजली मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत सार्वजनिक क्षेत्र की एक कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएस) थोक में ऊर्जा दक्ष बिजली से चलने वाले करघे (पावरलूम), मोटर एवं रेपियर किट की खरीद करेगी एवं उन्‍हें बिना किसी अग्रिम लागत के लघु एवं मझोली इकाइयों को उपलब्‍ध कराएगी.

7. वायुसेना अध्‍यक्ष एयर चीफ मार्शल बीरेन्‍द्र सिंह धनोवा 30 अक्‍टूबर से 03 नवम्‍बर 2017 के दौरान विएतनाम की यात्रा पर जाएंगे. 
  • अपनी इस यात्रा के दौरान वे विएतनाम पीपल्‍स एयर फोर्स और एयर डिफेन्‍स (वीपीएएफ) के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ वर्तमान भूराजनीतिक परिदृश्‍य में सुरक्षा चुनौतियों और रक्षा सहयोग बढ़ाने के तौर-तरीकों के बारे में बातचीत करेंगे.

8. सरकार ने सभी सरकारी बैंकों को NSC जैसी स्मॉल सेविंग्स स्कीम को बेचने की इजाजत दे दी है. इसके अलावा देश के तीन बड़े निजी बैंकों- आईसीआईसीआई बैंक,एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक को भी इसकी इजाजत मिली है.
  • अभी तक ज्यादातर लघु बचत योजनाएं पोस्ट ऑफिस के जरिए बेची जाती थीं.
  • बैंकों को पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ), किसान विकास पत्र, सुकन्या समृद्धि योजना और सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम के तहत जमा लेने की अनुमति पहले से है.

9. ऑस्ट्रेलिया के उच्च न्यायालय ने दोहरी नागरिकता के मामले में उप प्रधानमंत्री बर्नबे जॉयस को अयोग्य घोषित कर दिया है.
  • देश के संविधान में दोहरी नागरिकता वाले किसी भी शख्स को संवैधानिक पद पर निर्वाचित करने पर प्रतिबंध है.

10. उच्चतम न्यायालय ने उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा सरकार को अपने यहां उद्योगों में पेट कोक और फर्नेस आयल का इस्तेमाल बंद करने का निर्देश दिया और साथ ही स्पष्ट किया कि ऐसा करने में विफल रहने पर वह 1 नवम्बर से इन सामग्री को प्रतिबंधित करने पर बाध्यकारी होगा.
  • न्यायालय ने वायु प्रदूषण को लेकर पर्यावरणविद अधिवक्ता महेश चन्द्र मेहता की जनहित याचिका पर सुनवाई कर रहा था.

11. कर्नाटक के पश्चिमी तटों पर तटीय क्षरण रोकने और उसका रखरखाव करने के लिए एशियाई विकास बैंक (ADB) ने कर्नाटक के लिए 6.55 करोड़ डॉलर का ऋण समझौता भारत सरकार के साथ किया है।
  • यह कर्ज तटीय संरक्षण एवं प्रबंधन निवेश कार्यक्रम के तहत 25 करोड़ डॉलर की वित्तीय सुविधा की दूसरी किस्त है.

No comments:

Post a Comment