करेंट अफेयर्स 24 अक्टूबर 2017 हिंदी में Current Affairs-GK 24 October 2017

1. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ढाका स्थित भारतीय उच्चायोग में नये चांसरी परिसर का उद्घाटन किया.
  • समारोह के दौरान उन्होंने भारतीय वित्त पोषण वाली 15 विकास परियोजनाओं का भी शिलान्यास किया.

2. आयल उत्खनन कम्पनी ONGC ने 2020 तक कच्चे तेल का उत्पादन 40 लाख टन और बढ़ाने की योजना तैयार की है। इसके द्वारा कच्चे तेल के आयात पर निर्भरता 10 प्रतिशत घटाने में मदद मिलेगी. 

  • सार्वजनिक क्षेत्र की इस कम्पनी का 2017-18 में कच्चा तेल उत्पादन 2.26 करोड़ टन है जिसे वह 2021-22 तक बढ़ाकर 2.64 करोड़ टन करेगी.

3. भारतीय गोल्फर गगनजीत भुल्लर ने मकाउ ओपन का खिताब जीता। भुल्लर ने करियर में दूसरी बार इस टूर्नामेंट में खिताबी जीत हासिल की है।
  • यह एशियन टूर पर उनकी आठवीं जीत है और वे इस मकाउ ओपन को दो बार जीतने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं।
  • नोट: इससे पहले आस्ट्रेलिया के स्कॉट हेंड (2013, 2015) और चीन के झांग लियान वेई (2001, 2002) ने दो बार टूर्नामेंट में खिताबी जीत हासिल की। भुल्लर ने इसे साल 1998 में पहली बार जीता था। 

4. सरकार, हिमालय क्षेत्र में भारत-चीन सीमा पर जमाव बिंदु से नीचे के तापमान वाले इलाकों में भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों के लिए नियंत्रित तापमान वाली 50 चौकियां बनाने के प्रस्‍ताव पर विचार कर रही है.
  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ग्रेटर नोएडा में आई०टी०बी०पी० के कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि नई चौकियों में 20oC पर तापमान एकसमान रहेगा. इस तरह की एक मॉडल चौकी लद्दाख में बनाई जा रही हैं।

5. सरकार ने गेंहू का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य 110 रुपये बढ़ा दिया है और इस साल यह एक हजार सात सौ 35 रुपये प्रति क्विंटल होगा। 
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने वर्ष 2017-18 के रबी मौसम की सभी फसलों के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य को मंजूरी दी है।
  • सरकार ने चने का नया समर्थन मूल्‍य 4,400 रूपये तथा मसूर का चार हजार दो सौ पचास रूपये तय किया है।

6. मारुति सुजुकी इंडिया भारत की सबसे बड़ी पैसेंजर्स व्हीकल एक्सपोर्टर बन गई है. हुंडई मोटर्स एक्सपोर्टर की लिस्ट में फॉक्सवैगन और जनरल मोटर्स के बाद चौथे स्थान पर है. 
  • चालू फाइनेंशियल ईयर 2017-18 में अप्रैल से सितंबर के बीच मारुति सुजुकी इंडिया ने 57,300 यूनिट पैसेंजर व्हीकल एक्सपोर्ट की है। जबकि पिछले साल अगस्त में ये संख्या 54,008 थी.
  • सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्‍युफैक्‍चरर्स (SIAM) के डाटा के मुताबिक मारुति सुजुकी की एक्सपोर्ट यूनिट में 6 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है.

7. ISSF विश्‍व कप निशानेबाज़ी फाइनल में जीतू राय और हीना सिद्धू की जोड़ी ने भारत को पहला स्‍वर्ण पदक दिलाया.
  • राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक विजेता जीतू और राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता सिद्धू का मिक्स्ड टीम स्पर्धा में यह तीसरा स्वर्ण पदक है.

No comments:

Post a Comment