करेंट अफेयर्स 23 अक्टूबर 2017 हिंदी में Current Affairs-GK 23 October 2017

1. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि वो देशभर के सिनेमाघरों में राष्ट्रगान बजाने को नियंत्रित करने के लिए राष्ट्रीय ध्वज संहिता में संशोधन पर विचार करे।
  • चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस ए.एम.खानविल्कर और जस्टिस डी.वाई.चंद्रचूड़ की तीन सदस्यीय खंडपीठ ने कहा कि केंद्र सरकार को सिनेमाघरों में राष्ट्रगान बजाने के बारे में उसके पहले के आदेश से प्रभावित हुए बगैर ही इस पर विचार करना होगा।
  • मामले में अगली सुनवाई 9 जनवरी को होगी। फिलहाल सुप्रीम कोर्ट का अंतरिम आदेश लागू रहेगा जिसमें सिनेमाघरों में राष्ट्रगान बजाना अनिवार्य है।

2. हाल में लैंसेट पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में यह कहा गया था कि वर्ष 2015 में वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण एवं अन्य तरह के प्रदूषण के चलते भारत में दुनिया के किसी भी देश की तुलना में सबसे अधिक लोगों की मौत हुई थी।
  • टेरी के सहायक निदेशक सुमीत शर्मा ने कहा, बेहद उच्च प्रदूषित सांद्रता के कारण भारत में स्वास्थ्य पर इसका अत्यधिक प्रभाव होने की आशंका है। 
  • हालांकि स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव को लेकर संबंधित अध्ययनों की कमी के चलते इस बारे में अब भी वास्तविक आकलन करना बाकी है।

3. केन्‍द्र सरकार ने कश्‍मीर मुद्दे पर वार्ता के लिए खुफिया ब्‍यूरो के पूर्व निदेशक दिनेश्‍वर शर्मा को अपना प्रतिनिधि नियुक्‍त किया है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि सरकार इस मुद्दे का हल खोजने के लिए सतत वार्ता शुरू करना चाहती है।
पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी सैन्य हेलिकॉप्टर उड़ाने वाले पाकिस्तान के पहले प्रमुख बन गए हैं। 
  • परीक्षण उड़ान के दौरान उन्होंने तुर्की के टी-129 लड़ाकू हेलिकॉप्टर की कमान संभाली।
  • अब्बासी, डी-आठ राष्ट्रों के नौंवे शिखर सम्मेलन के लिए तुर्की की राजधानी इस्ताम्बुलमें मौजूद थे। आर्थिक सहयोग के लिए बनी डी-आठ संस्था को विकासशील-आठ के नाम से भी जाना जाता है।
  • नोट: इस समूह में आठ राष्ट्र - बांग्लादेश, मिस्र, इंडोनेशिया, ईरान, मलेशिया, नाइजीरिया, पाकिस्तान और तुर्की शामिल हैं।

4. 1817 के पाइका विद्रोह को अगले अकादमिक सत्र से इतिहास की पाठ्य पुस्तकों में ‘प्रथम स्वतंत्रता संग्राम’ के रुप में स्थान मिलेगा।
  • पाइका ओड़िशा के गजपति शासकों के तहत कृषक मिलिशया थे जिन्होंने युद्ध के दौरान राजा को अपनी सैन्य सेवा उपलब्ध करायी थी। उन्होंने 1817 में ही बक्सी जगंधु विद्याधारा के नेतृत्व में ब्रिटिश हुकुमत के खिलाफ बगावत की थी।

5. पेरू में मारिजुआना के चिकित्सीय इस्तेमाल को कानून अनुमति दे दी गई है। 
  • लातिन अमेरिकी देश उरुग्वे में भी मारिजुआना के चिकित्सीय इस्तेमाल को कानूनी अनुमति प्राप्त है।
  • मारिजुआना के उत्पादन, आयात और बिक्री को कानूनी रूप देने के पक्ष में पांच के मुकाबले 67 मत दिए गए।

6. राजस्थान सरकार ने लोक सेवकों के विरुद्ध मुक़दमादर्ज करने से पहले सरकारी इजाज़त ज़रूरी करने संबधी विधेयक पर पेश कर दिया है. इस विधेयक को अदालत में भी चुनौती दी गई है.

  • इसके तहत अब किसी भी लोक सेवक और जज के विरुद्ध सरकार की इजाज़त के बगैर मुकदमा दर्ज कराना आसान नहीं होगा. साथ ही मीडिया भी ऐसे मामलों को रिपोर्ट करने पर दंड का भागीदार होगा.


7. दूरसंचार विभाग ने सिस्तेमा श्याम टेलीसर्विसेज के रिलायंस कम्युनिकेशंस आरकॉम के साथ विलय के सौदे को मंजूरी दे दी है। 
  • इसके बाद देश में मोबाइल कंपनियों की संख्या घटकर 10 रह जाएगी।

No comments:

Post a Comment