करेंट अफेयर्स 21-22 अक्टूबर 2017 हिंदी में Current Affairs-GK 21-22 October 2017

1. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करने तथा उसे और मजबूत करने के तौर तरीकों पर चर्चा करने के लिए संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक में हिस्सा लेने के लिए दो दिन की बांग्लादेश यात्रा है.
Current Affairs

  • भारत और बांग्लादेश के बीच तीस्ता नदी करार एवं रोहिंग्या संकट समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है.
  • सुषमा स्वराज की यह दूसरी बांग्लादेश यात्रा है.

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के भावनगर में सौराष्ट्र और दक्ष‍िण गुजरात के घोघा और दाहेज के बीच ‘फेरी सेवा’ का उद्घाटन किया है. इसे प्रधानमंत्री मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जा रहा है.
  • घोघा-दाहेज के बीचे शुरु होने वाली यह सेवा अपने आप में बेहद खास और अनोखी सेवा है. इसके शुरु होने से लगभग 300 किमी का सफर महज 32 किमी में सिमट कर रह जाएगा.

3. जापान में हुए चुनाव में प्रधानमंत्री शिंजो आबे के शानदार जीत दर्ज करने की पूरी संभावना हैं. 
  • ऐसा माना जा रहा है की इससे प्रधानमंत्री शिंजो आबे को विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और उत्तर कोरिया पर उनके पहले से कड़े रूख को मजबूत करने में मदद मिलेगी.

4. एशिया कप हॉकी 2017 में 10 साल बाद भारत, मलेशिया को 2-1 से हराकर चैंपियन बन गया है.
  • एशिया कप में भारत का सफ़र: साल 1982 में मेजबान पाकिस्तान ने एशिया कप पर कब्जा किया था. इस मैच में भारत उपविजेता रहा था. जिसके बाद 1985, 1989 और 1994 में भी भारत फाइनल तक पहुंचा लेकिन जीत हासिल न कर सका. साल 2003 में भारत ने पाकिस्तान को हराकर पहली बार एशिया कप पर कब्जा जमाया था. 2007 में भी भारत ने द. कोरिया को हराकर अपनी बादशाहत बरकरार रखी थी. 2013 में भारत फाइनल में पहुंचा लेकिन द. कोरिया ने भारत को मात दे दी थी.

5. स्पेन ने शुरू की कैटेलोनिया से स्वायत्तता छीनने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. कैटेलोनिया स्पेन का उत्तर-पूर्वी स्वायत्त इलाका है.
  • पृष्ठभूमि: एक अक्टूबर को कैटेलोनिया ने एक विवादित जनमत संग्रह कराया था, जिसमें वहां के नेताओं ने दावा किया था कि 90 फीसद लोगों ने स्पेन से अलग होने के पक्ष में मतदान किया था.
  • स्पेन संविधान के अनुच्छेद 155 को बहाल करने के लिए कैबिनेट की बैठक करवाएगा. अगर स्पेन संविधान के अनुच्छेद 155 को बहाल कर देता है तो कैटेलोनिया की स्वायत्तता खत्म हो जाएगी और वहां स्पेन का सीधा शासन होगा.
  • नोट: अनुच्छेद 155 स्पेन को कैटेलोनिया में सीधा शासन का अधिकार देता है, लेकिन आज तक इसे कभी बहाल नहीं किया गया.

6. गूगल ने नासा के साथ मिलकर यूजर्स के लिए मंगल ग्रह पर वर्चुअल वॉक की शुरुआत की है.
  • इसमें नासा के क्यूरिओसिटी रोवल द्वारा ली गई वीडियों और तस्वीरों के माध्यम से आपको मंगल ग्रह की सैर करवाई जाएगी.
  • गूगल की क्रियेटिव लैब के इंटरैक्टिव प्रोड्यूशर रेयान बुर्क ने कहा, "इसके लिए WebVR का इस्तेमाल किया जाएगा.

No comments:

Post a Comment