करेंट अफेयर्स 19-20 अक्टूबर 2017 हिंदी में Current Affairs-GK 19-20 October 2017

1. देशभर में आज २१ अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवसमनाया जा रहा है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह नई दिल्ली में पुलिस स्मारक मैदान पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

पृष्ठभूमि: 21 अक्तूबर 1959 को चीन के सैन्यकर्मियों ने भारत के 20 जवानों के पुलिस दल पर फायरिंग की और ग्रेनेड फेंके, इस घटना में 10 पुलिसकर्मी शहीद हो गए, सात घायलों को चीनी फौज ने कैद कर लिया और बाकी भागने में कामयाब रहे।
  • जनवरी 1960 में हुए राज्यों और केन्द्र-शासित प्रदेशों के पुलिस महानिरीक्षकों के वार्षिक सम्मेलन में फैसला किया गया था कि 21 अक्तूबर पूरे भारत की पुलिस लाईन में बहादुर पुलिसकर्मियों की याद में स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

2. भारतीय रेलवे 500 से ज्यादा लंबी दूरी की ट्रेनों के ट्रैवल टाइम में 2 घंटे तक की कटौती करने जा रही है.
जिससे यात्रा में लगने वाला समय 15 मिनट से लेकर 2 घंटे तक घट जाएगा. इसमें हर रेल मंडल को रख-रखाव कामों के लिए दो से चार घंटे का समय दिया जाएगा.
  • रेलवे ने स्टेशनों पर ठहराव का वक्त भी घटाया है. इसी तरह कम आवाजाही वाले स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं ठहरेगी. रेलवे ट्रैक और इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करने के अलावा ऑटोमैटिक सिग्नलिंग पर भी काम होगा. 130 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से दूरी तय करने वाले नये लिंक-हॉफमैन बुश कोचों से ट्रेन तेजी से गंतव्य तक पहुंच सकेगी.

3. द इकोनॉमिस्ट ने जारी किया ‘द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट’ के सेफ सिटी इंडेक्स-2017 दुनिया के सबसे सेफ 60 शहरों का इंडेक्स।
  • जापान की राजधानी टोक्यो दुनिया का सबसे सेफ, जबकि कराची सबसे कम सेफ शहर है। सेफ शहरों में सिंगापुर दूसरे और जापान का ओसाका तीसरे नंबर पर है। ये जानकारी ‘द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट’ के सेफ सिटी इंडेक्स-2017 में सामने आई है। 
  • सेफ शहरों में दिल्ली 43वें और मुंबई 45वें नंबर पर हैं। इस इंडेक्स में 60 शहरों को शामिल किया गया है। हालांकि, टॉप 10 शहरों में अमेरिका, इंग्लैंड, फ्रांस का एक भी शहर नहीं है।

4. सॉलिसिटर जनरल रंजीत कुमार ने इस्तीफा दे दिया है. सॉलिसिटर जनरल रंजीत कुमार ने निजी कारणों का हवाला दिया है. उन्होंने कहा कि वह परिवार के साथ ज्यादा वक्त बिताना चाहते हैं.
  • कुमार से कुछ दिन पहले अटोर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने इस्तीफा दिया था। कुमार जो कि सुप्रीम कोर्ट के सीनियर वकील हैं उन्हें 2014 में सॉलिसिटर जनरल बनाया गया था उन्हें सीनियर वकील मोहन परासरन की जगह नियुक्त किया गया था। 
  • कुमार को संवैधानिक मामलों, कानून, सेवा मामलों और कराधान में एक्सपर्ट माना जाता है।

No comments:

Post a Comment